Get Latest Job and Career Alerts- latest job - government job - new vacancy - police job - bank job - ssc - upsc - rpsc - rrb

Govt Jobs: लोकसभा में नौकरी पाने का मौका, ऑनलाइन करें आवेदन

नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। भारतीय संसद ने आवेदक (ट्रांसलेटर) पदों के लिए भर्ती निकाली है। इन पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक पात्र उम्मीदवारों ने मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से मास्टर डिग्री हासिल कर रखी हो।

भारतीय संसद ने आधिकारिक अधिसूचना जारी कर इच्छुक और पात्र उम्मीदवारों से लोकसभा सचिवालय में अनुवादक (ट्रांसलेटर) के पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। संसद ने कुल 47 रिक्त पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। उम्मीदवार इ-मेल के जरिए 27 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए अधिकतम आयु 27 वर्ष निर्धारित की गई है। ऐसे अभ्यर्थी जिन्हें अनुवाद करने का 2 साल का अनुभव है, उनके लिए अधिकतम आयु सीमा 29 साल है।

शैक्षिक योग्यता
जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं, उन्होंने मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से हिंदी में मास्टर डिग्री हासिल कर रखी हो। हालांकि, डिग्री स्तर पर एक विषय के रूप में अंग्रेजी होनी चाहिए। या डिग्री स्तर पर एक विषय के रूप में हिंदी के साथ किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से अंग्रेजी में मास्टर डिग्री हासिल कर रखी हो। या मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय में मास्टर डिग्री हो और डिग्री लेवल पर हिंदी और अंग्रेजी एक विषय के तौर पर रहा हो या किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से अंग्रेजी मीडियम में किसी भी विषय में मास्टर डिग्री हो और डिग्री लेवल पर हिंदी एक विषय के रूप में रही हो। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन का अध्ययन कर लें।

ऑनलाइन अप्लाई करें
इन पदों के लिए उम्मीदवारों को नोटिफिकेशन में निर्धारित प्रारूप के अनुसार हिंदी या अंग्रेजी में ही आवेदन करना होगा। आवेदन फॉर्म भरने के बाद उम्मीदवार उसका प्रिंट आउट ले सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि आवेदन फॉर्म में दिए गए विभिन्न कॉलम को ध्यान से भरें। हालांकि यह उम्मीदवारों की जिम्मेदारी होगी कि वे इस बात को सुनिश्चित कर लें कि पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं या नहीं। आवेदन के बाद उम्मीदवार जरूरी दस्तावेज के साथ आवेदन फॉर्म को स्कैन कर recruitment-lss@sansad.nic.in पर भेज दें।

इन पदों के लिए उम्र सीमा में छूट नियमों के तहत छूट दी जाएगी। इसके लिए नोटिफिकेशन का अध्ययन कर लें। लोक सभा सचिवालय के कर्मचारियों के लिए कोई उम्र सीमा नहीं है, बशर्ते उन्होंने तीन साल लगातार नियमित नौकरी पूरी की हो।

चयन का आधार
उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में शामिल होना होगा। पहले प्रारंभिक परीक्षा होगी। इसमें सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स, सामान्य हिंदी और सामान्य अंग्रेजी से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। उम्मीदवारों को प्रत्येक विषय में न्यूनतम योग्यता अंक हासिल करने होंगे। अंतिम परीक्षा की सूची तैयार करते समय प्रारंभिक परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों की गणना नहीं की जाएगी। इसमें सफल उम्मीदवारों को फिर मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। अंतिम चयन मुख्य परीक्षा में उम्मीदवारों के समग्र प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://bit.ly/2COco3c
Share:

0 comments:

Post a Comment

Labels

Support