Get Latest Job and Career Alerts- latest job - government job - new vacancy - police job - bank job - ssc - upsc - rpsc - rrb

CBSE Board Exam: बारहवीं बोर्ड की शेष परीक्षाएं हो सकती हैं रद्द, जानें पूरी डिटेल्स

CBSE Board Exam: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन 12वीं क्लास की परीक्षा को रद्द कर सकता है और छात्रों का रिजल्ट आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तय हो सकता है। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, छात्रों को बाद में बोर्ड एग्जाम देने का ऑप्शन मिल सकता है। देश में कोरोनावायरस संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए परीक्षा का आयोजन मुश्किल है। अभिभावकों ने परीक्षा रद्द करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है। सुप्रीम कोर्ट ने भी सीबीएसई को मंगलवार तक परीक्षा रद्द करने को लेकर फैसला लेने को कहा है।


कुल 29 विषयों की परीक्षा
कुल 29 विषयों की अभी परीक्षा होनी है। उसमें से 6 विषय की परीक्षा उत्तर पूर्वी दिल्ली में 10वीं क्लास के छात्रों के लिए होगी। ध्यान रहे कि 10वीं क्लास की परीक्षा सिर्फ दिल्ली के उत्तर पूर्वी इलाकों में होगी क्योंकि वहां दंगे की वजह से छात्र परीक्षा नहीं दे पाए थे। 12वीं क्लास की परीक्षा पूरे देश के छात्रों के लिए होगी। वैसे देश के बाकी हिस्सों में 12वीं क्लास के सिर्फ 12 मुख्य विषयों की परीक्षा होगी लेकिन दिल्ली के उत्तर पूर्वी क्षेत्रों में उन 12 मुख्य विषयों के अलावा 11 और मुख्य विषयों की परीक्षा होगी।

लॉकडाउन की वजह से हुई परीक्षाएं स्थगित
कोरोनावायरस महामारी की वजह से देश भर में लॉकडाउन किया गया है। लॉकडाउन की वजह से देश भर में स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी और अन्य शैक्षिक संस्थान बंद हैं। पूरे देश में परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया गया है। सभी राज्यों में पहली से लेकर नौवीं क्लास तक और 11वीं क्लास के छात्रों को परीक्षा के बगैर ही अगली क्लास में प्रमोट किया गया है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://bit.ly/2zT6cWI
Share:

0 comments:

Post a Comment

Labels

Support