Get Latest Job and Career Alerts- latest job - government job - new vacancy - police job - bank job - ssc - upsc - rpsc - rrb

बिहार में 7,360 कंप्यूटर शिक्षकों की जल्द होगी बहाली, सरकार ने दी मंजूरी

Bihar 7360 Computer Teachers: सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे यूआओ के लिए आज बड़ा दिन है,बिहार के सरकारी स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षक की नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। बिहार शिक्षा विभाग की ओर से बिहार सरकार ने राज्य के माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में कंप्यूटर शिक्षकों के लिए 7,360 पदों के सृजन को अपनी मंजूरी दे दी है। कैबिनेट के अतिरिक्त मुख्य सचिव एस. सिद्धार्थ ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि जल्द ही प्रक्रिया शुरू होगी। यह फैसला बुधवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य कैबिनेट की बैठक के दौरान किया गया। इन पदों का उद्देश्य राज्य भर के माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में छात्रों के लिए कंप्यूटर शिक्षा में सुधार करना है। हर स्कूल में एक कंप्यूटर शिक्षक नियुक्त किया जाएगा।

.

कब होगी कंप्यूटर शिक्षक बहाली ?
अभी इसके लिए कोई अधिसूचना जारी नहीं की गयी है, लेकिन अगर बिहार की माने तो यह भर्ती युवाओं के लिए और शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए कंप्यूटर शिक्षक बहाली जल्द ही जाएगी। जानकारी के अनुसार कैबिनेट अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने कहा है कि जल्द ही यह  प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।  सरकार का दावा है कि राज्य के माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में कंप्यूटर पढ़ाने का लक्ष्य छात्रों को रोजगारपरक बनाना है।  इसके चलते कंप्यूटर शिक्षक के नए पदों को मंजूरी मिल गई है। 

बिहार में कंप्यूटर शिक्षक योग्यता-
बिहार के एक सरकारी स्कूल में कंप्यूटर पढ़ाने के लिए आपको कंप्यूटर साइंस विषय के साथ एसटीईटी परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। संक्षिप्त नाम STET, राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए है। रिपोर्ट के अनुसार, राज्य में फिलहाल 17,000 से अधिक उम्मीदवारों ने कंप्यूटर विज्ञान के साथ एसटीईटी परीक्षा उत्तीर्ण की है। वर्तमान के संबंध में, राज्य में 327 कंप्यूटर शिक्षक हैं जो विभिन्न सरकारी स्कूलों में कार्यरत हैं।

यह भी पढ़ें - छत्तीसगढ़ सिविल जज प्रारंभिक परीक्षा इस दिन होगी आयोजित, जाने महत्वपूर्ण जानकारी


 


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://bit.ly/3DPDCmP
Share:

0 comments:

Post a Comment

Labels

Support