Get Latest Job and Career Alerts- latest job - government job - new vacancy - police job - bank job - ssc - upsc - rpsc - rrb

हेल्थ और न्यूट्रीशन के बिजनेस से करें शुरुआत तो हो जाएंगे वारे न्यारे

आज हर कोई अपनी सेहत को लेकर बेहद जागरूक हो चुका है। इसी वजह से न्यूट्रीशन के क्षेत्र में प्रोफेशनल्स की मांग काफी बढ़ी है। माना जाता है कि ये लोगों को उनके हेल्थ गोल्स के प्रति जागरूक करने का काम करते हैं। हेल्थ के प्रति जागरूक करने में डाइट, वेट लॉस, स्ट्रेटेजी और न्यूट्रीशन सप्लीमेंट्स आते हैं। अगर आप इस बिजनेस में उतर रहे हैं तो आपको विटामिंस, मिनरल्स की आधारभूत जानकारी, खाने का शरीर में रोल पता होना चाहिए। जानते हैं किन बातों का ध्यान आपको रखना है...

रिसर्च
सबसे पहले आप यह तय करें कि आप इस बिजनेस को अकेले करने जा रहे हैं या फिर ग्रुप में। अगर आप फ्रेंचाइजी मॉडल पर काम कर रहे हैं तो भी रिसर्च जरूरी है। स्थानीय लोगों की जरूरत को समझ कर उसी के अनुसार ट्रेनिंग लेनी होगी। एडवांस्ड ट्रेनिंग आपको कॉस्टिंग फैक्टर जैसी चीजें समझने में मदद करेगी। आपको न्यूट्रीशन के बिजनेस में न्यूट्रीशन में लाइसेंस लेने के बारे में भी रिसर्च करनी होगी।

नेटवर्क
अगर आप डिस्ट्रीब्यूटर बनने जा रहे हैं तो आपके पास अवसरों की भरमार होगी। कई मल्टीलेवल ब्रांड ट्रेनिंग और सपोर्ट सर्विसेस ऑफर करते हैं। इनकी मदद से आप छोटे से निवेश के साथ ही न्यूट्रीशन बिजनेश शुरू कर सकते हैं। ब्रांड अपनी हर चीज को क्लीयर फ्रेमवर्क में रखकर काम करते हैं। क्लीयर फ्रेमवर्क होगा तो कंज्यूमर का भरोसा बढ़ेगा।

बिजनेस में निवेश करें
अगर आप न्यूट्रीशन के बिजनेस में उतर रहे हैं तो इसके हर पक्ष में निवेश करें। इससे आपको न्यूट्रीशन इंडस्ट्री के बारे में सीखने में मदद मिलेगी। एक बार जब आप यह तय कर लेंगे कि प्रॉडक्ट सेल्स या कॉउंसलिंग सर्विस के महत्व पर कितना जोर देना है तो फिर आपको मुनाफा ही होगा।

जीतें ग्राहकों का विश्वास
बिजनेस में सिर्फ पैसा ही इन्वेस्ट नहीं होता वरन इसमें यूजर्स का विश्वास भी जीतना होता है। आप अपने यूजर (या ग्राहक) जितना अधिक सेटिस्फाई कर पाएंगे, उतना ही आपका बिजनेस ग्रोथ करेगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2JLJMW4
Share:

0 comments:

Post a Comment

Labels

Support