Get Latest Job and Career Alerts- latest job - government job - new vacancy - police job - bank job - ssc - upsc - rpsc - rrb

Govt Jobs: धर्म शिक्षक बनकर करें राष्ट्रसेवा, इंडियन आर्मी में निकली भर्तियां

Govt Jobs: भारतीय थल सेना ने धर्मशिक्षक के 152 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। अधिकारी के तौर पर नियुक्त किया जाएगा। केवल पुरुष उम्मीदवार ही आवेदन योग्य हैं। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 29 अक्टूबर और डाक से आवेदन स्वीकार होने की आखिरी तारीख 20 नवंबर 2019 है।

ये भी पढ़ेः 10वीं पास करने के बाद करें ये डिप्लोमा कोर्सेज, कमाएं लाखों

ये भी पढ़ेः अब कम्प्यूटर लीजिए सिर्फ 2500 रुपए में

जरूरी योग्यता
पंडित के लिए हिन्दू अभ्यर्थियों ने संस्कृत में आचार्य या शास्त्री की उपाधि प्राप्त की हो। ग्रन्थी के लिए सिख अभ्यर्थियों ने पंजाबी में ज्ञानी की परीक्षा पास हो। पादरी के लिए ईसाई उम्मीदवार द्वारा चर्च के उचित अधिकारी से पादरी का पद प्राप्त किया हो और बिशप की स्वीकृत सूची में शामिल हो। मौलवी पदों के लिए मुस्लिम अभ्यर्थियों ने अरबी में मौलवी आलिम या उर्दू में अदीब आलिम की परीक्षा पास की हो। बौद्ध संन्यासी अभ्यर्थियों ने बौद्ध संन्यासी का प्रमाणपत्र प्राप्त किया हो।

ये भी पढ़ेः सर्जन, सोल्यूशन आर्किटेक्ट और डेटा साइंटिस्ट... ये हैं हाईएस्ट पेइंग जॉब्स

ये भी पढ़ेः फूड प्रोसेसिंग साइंस और टेक्नोलॉजी में बनाएं कॅरियर

आयु व शारीरिक मापदंड
इन पदों के लिए न्यूनतम 25 साल और अधिकतम 34 साल। यानी अभ्यर्थी का जन्म 01 अक्टूबर 1986 और 30 सितंबर 1995 के बीच में होना चाहिए। इसके अलावा कद-160 सेमी, पंडित गोरखा, मौलवी और बौद्ध संन्यासी के लिए 157 सेमी, सीना-77 सेमी और वजन-50 किलो कम से कम होना चाहिए।

ये भी पढ़ेः कभी बसों में बेचते थे पेन, यूं बन गए करोड़पति, जानें पूरी कहानी

ये भी पढ़ेः इन तीन जादुई टिप्स से बिजनेस में होने लगेगा फायदा, एम्प्लाई भी रहेंगे खुश

ऑनलाइन आवेदन के लिए
इच्छुक आवेदक http://bit.ly/2JpVjiy पर क्लिक करें। ऑनलाइन आवेदन के समय लॉगइन करके एजुकेशन सहित सभी वांछित डिटेल्स भरें। फोटोग्राफ्स, साइन, जाति आदि जानकारियां भी भरें और अंत में पेमेंट देकर प्रिंट लें। जॉब का नोटिफिकेशन देखने के लिए https://joinindianarmy.nic.in/writereaddata/Portal/BRAVO_NotificationPDF/FinalNotificationEngHindiRRT88_89and90.pdf देखें।

परीक्षा पैटर्न
पंडित, ग्रंथी, पादरी और मौलवी पदों के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से ही स्वीकार किए जाएंगे। मेडिकल परीक्षण और दस्तावेजों की जांच के आधार पर आवेदन फॉर्म की स्क्रीनिंग की जाएगी। इसके बाद शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/31EYw22
Share:

0 comments:

Post a Comment

Labels

Support