Get Latest Job and Career Alerts- latest job - government job - new vacancy - police job - bank job - ssc - upsc - rpsc - rrb

BIS में 150 वैज्ञानिकों की भर्ती, 31 मार्च तक करें आवेदन

ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) नई दिल्ली ने साइंटिस्ट-बी के 150 पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। ये सभी पद अलग-अलग विषयों के लिए भरे जाएंगे। इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन स्वीकार होने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2020 है।

पद और शैक्षणिक योग्यता
आवेदक का मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ इंजीनियरिंग विषय में बैचलर डिग्री प्राप्त होना चाहिए। इसके अलावा गेट (ग्रेजुएट एप्टीट्यूट टेस्ट इन इंजीनियरिंग) परीक्षा 2018-19 या 2019-20 में वैध स्कोर होना चाहिए। उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष निर्धारित की गई है। ओबीसी, एससी, एसटी, दिव्यांगों को केंद्र सरकार के नियमानुसार छूट दी जाएगी।

परीक्षा शुल्क
सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपए चुकाने होंगे। भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा। एससी, एसटी, महिलाओं और दिव्यांगों को कोई शुल्क देना नहीं होगा।

कैसे करें आवेदन
आवेदक वेबसाइट bis.gov.in पर जाएं। होमपेज खुलने पर सबसे नीचे की ओर व्हाट्स न्यू सेक्शन के व्यू ऑल लिंक पर क्लिक करें। इससे एक नया वेबपेज खुल जाएगा। यहां मौजूद ‘रिकू्रटमेंट टू द पोस्ट ऑफ साइंटिस्ट-बी’ लिंक पर क्लिक करें। यहां हिंदी या इंग्लिश लिंक पर क्लिक करें। क्लिक करते ही पदों से संबंधित जारी किया गया विस्तृत विज्ञापन खुल जाएगा। इसे ध्यान से पढ़ें और पदों के अनुसार अपनी योग्यता की जांच करें। इसके बाद पिछले वेबपेज पर दिए क्लिक हियर टू अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करें। अब दिशा-निर्देशों के अनुसार आवेदन करें।

क्या होगी चयन प्रक्रिया
प्राप्त आवेदनों में से गेट 2018-19 या 2019-20 परीक्षा में प्राप्तांकों के आधार पर उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। गेट परीक्षा और साक्षात्कार में प्राप्तांकों के माध्यम से मेधा सूची तैयार कर योग्य उम्मीदवारों को चुना जाएगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://bit.ly/2UF20zY
Share:

0 comments:

Post a Comment

Labels

Support