हर इंसान चाहता है कि वह वर्कप्लेस पर सफलता प्राप्त करे। इसके लिए अलग-अलग परिस्थितियों में सही निर्णय लेना बहुत जरूरी है। जानते हैं कि आप सही निर्णय कैसे ले सकते हैं।
विचारों को परखें
क्या आप वर्कप्लेस पर सही निर्णय ले रहे हैं? अगर आप अपने निर्णयों को परखना चाहते हैं तो एक अच्छी टेक्नीक है कि आप आलोचना और उल्टे नजरिये को आमंत्रित करें। लोगों की बातों को ध्यान से सुनें, ताकि आप पता लगा सकें कि कहीं आपके विश्वास में कोई खोट तो नहीं है। बौद्धिक मतभेदों पर फोकस करें ताकि आप अपनी सोच को सुधार सकें।
विचारों पर लेबल लगाएं
आप अभी जो सोच रहे हैं, उन भावनाओं पर लेबल लगाएं। क्या आपकी मौजूदा भावनाएं आपको काम के लिए प्रेरित कर रही हैं या संवाद के लिए कह रही हैं? भावनाओं में कुछ गलत नहीं होता है, पर यदि आप अपनी भावनाओं पर गलत तरीके से प्रतिक्रिया देते हैं तो आप कॅरियर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अपनी भावनाओं के बारे में खुद से बात करें।
कोच की मदद लें
वर्कप्लेस पर रिलेशनशिप्स में निवेश करें, जहां आप अपनी परिस्थितियों, आंतरिक स्थिति और निर्णय लेने की प्रक्रिया के बारे में डिस्कस कर सकें। यह मेंटर, कोच या विश्वस्त कलीग हो सकता है। संवाद के लिए जगह तलाशें और कोच की बातों को ध्यान से सुनकर फैसलों के बारे में विचार करें।
बाद में निर्णय लें
अगर आपको लग रहा है कि आपका निर्णय सही नहीं है या आप भावनात्मक रूप से विचलित हैं तो आप अपने निर्णय बाद में ले सकते हैं। जल्दबाजी में निर्णय लेने से बचें। जब सब कुछ फेल हो जाता है तो आप अपनी प्रतिक्रियाओं में देरी ला सकते हैं। जब आप खुद को पूरी तरह से स्थिर कर लें, तभी कोई बड़ा निर्णय लेना चाहिए।
आपका चुनाव
आपको कोई भी चुनाव करते समय इस बात का खयाल रखना चाहिए कि इसका आपके कॅरियर पर लॉन्ग टर्म में क्या प्रभाव पड़ेगा। अगर आप बिना किसी भय या चिंता के निर्णय करना चाहते हैं तो आपको खुद की भावनाओं का परीक्षण करना चाहिए। कई बार भावनाओं के कारण आप सही निर्णय नहीं ले पाते हैं। आपको अपने कॉग्निटिव माइंड के माध्यम से सही निर्णय लेना चाहिए।
from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2FiWehG
0 comments:
Post a Comment