Get Latest Job and Career Alerts- latest job - government job - new vacancy - police job - bank job - ssc - upsc - rpsc - rrb

Govt Jobs: IBPS में 12,000 क्लर्क के पदों के लिए करें अप्लाई

Govt Jobs: इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन (IBPS) ने क्लर्क पदों के लिए आयोजित होनी वाली परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। बैंक क्लर्क 12 हजार से ज्यादा पद भरने जा रहा है। ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया 17 सितंबर, 2019 से शुरू हो चुकी है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप के तहत 9 अक्टूबर, 2019 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन शुल्क भी इसी तिथि को जमा होगा।

क्या योग्यता होना है जरूरी
किसी भी विषय से ग्रेजुएट उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। आयु की न्यूनतम सीमा 20 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष निर्धारित की गई है। एससी, एसटी उम्मीदवार को आयु में 5 वर्ष और ओबीसी को तीन वर्ष की छूट दी जाएगी।

परीक्षा दिनांक और पैटर्न
उम्मीदवारों का चयन प्रीलिमिनेरी और मेन्स एग्जाम में प्रदर्शन के आधार पर होगा। प्रीलिम्स एग्जाम दिसंबर माह में आयोजित होगा। प्रीलिम्स एग्जाम के कॉल लेटर नवंबर में जारी होंगे।

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
इच्छुक उम्मीदवार संस्थान की वेबसाइट www.ibps.in पर लॉगइन करें। ऐसा करने पर रिक्तियों से संबंधित जारी किया गया विज्ञापन खुल जाएगा। इसे अच्छी तरह से पढ़ें और अपनी योग्यता की जांच कर लें। आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारियों को पढक़र अपनी योग्यता परख लें और फिर आवेदन करें। आवेदन की एक कॉपी जरूर संभालकर रखें। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक दोनों परीक्षाओं के लिए एक ही विंडो का इस्तेमाल किया जाएगा। किसी भी उम्मीदवार को मुख्य परीक्षा के लिए अलग से आवेदन करने की जरूरत नहीं है।

महत्वपूर्ण तारीखें
09 अक्टूबर, 2019 है ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि। इसके बाद फॉर्म नहीं लिए जाएंगे।
20 और 28 वर्ष होनी चाहिए किसी भी अभ्यर्थी की न्यूनतम व अधिकतम आयु सीमा।
7, 8, 14, 21 दिसंबर को देश भर में होगा प्रिलिम्स परीक्षा का आयोजन।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2nmuu4A
Share:

0 comments:

Post a Comment

Labels

Support