Get Latest Job and Career Alerts- latest job - government job - new vacancy - police job - bank job - ssc - upsc - rpsc - rrb

रलव म बगर परकष और इटरवय दए 3624 पद पर सध भरत 10व पस कर आवदन

इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने बंपर भर्ती निकाली है। 3624 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं। यह नियुक्ति वेस्टर्न रेलवे ने कई ट्रेड्स में अप्रेंटिस के पदों पर निकाली है। इनमें फिटर, वेल्डर, कारपेंटर, पेंटर, टर्नर, इलेक्ट्रिशियन भी शामिल हैं। आवेदन की प्रक्रिया 27 जून से 2024 से शुरू हो रही है। एक माह तक यह प्रक्रिया चलेगी।

भारतीय रेलवे 3624 पदों को भरने जा रहा है। इस भर्ती में खास बात यह है कि इसके लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी और इंटरव्यू भी नहीं होगा। इस भर्ती प्रक्रिया में 10वीं पास और आईटीआई कोर्स करने वाले शामिल हो सकते हैं। चयन भी इन्हीं योग्यता के आधार पर होगा। इसी आधार पर जो मेरिट बनेगी उसी के आधार पर नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। जो भी अभ्यर्थी रेलवे में सरकारी जॉब करना चाहते हैं वे ऑफिशियल वेबसाइट rrc.wr.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। रेलवे ने अपनी Recruitment Cell का हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है, जिसका नंबर है 02267643649.

 

यहां देखें नोटिफिकेशन
https://www.rrc-wr.com/


यह है योग्यता

रेलवे के विभिन्न पदों पर निकली इस भर्ती में 10वीं पास 50 प्रतिशत अंकों के साथ होना चाहिए। वहीं पद से संबंधित ट्रेड में आइटीआई (ITI) का सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।

 

यह है आयु

रेलवे ने इस भर्ती के लिए आयु सीमा का भी निर्धारण कर दिया है। इन पदों पर 15 साल से कम आयु वर्ग के उम्मीदवारों को नहीं लिया जाएगा। 15 से ऊपर और 24 साल से कम आयु वाले उम्मीदवारों को शामिल किया जाएगा। अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थी को तीन साल की छूट मिलेगी। वहीं एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को पांच साल की छूट मिलेग, वहीं दिव्यांग अभ्यर्थी को 10 साल की छूट दी जाएगी।

 

3.png

ऐसे होगा चयन

आपको एक बार फिर बता दें कि इस भर्ती में किसी प्रकार की कोई परीक्षा नहीं ली जाएगी और न ही कोई इंटरव्यू लिया जाएगा। चयन का आधार सिर्फ दस्तावेज होंगे, जिनके आधार पर मेरिट बनाई जाएगी। अभ्यर्थी 10वीं पास होना चाहिए, साथ ही आईटीआई होना चाहिए। दोनों कक्षाओं में कम से कम 50 प्रतिशत अंक होना चाहिए। इन्हीं के आधार पर मेरिट तय होगी और अभ्यर्थी का चयन कर लिया जाएगा।

 

 

4.png

आवेदन शुल्क

अभ्यर्थी को ऑनलाइन आवेदन के साथ ही 100 रुपए का आवेदन शुल्क भरना होगा। जबकि एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों से किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। चयन के बाद ट्रेनिंग होगी, जिसके खत्म होने के बाद किसी भी ट्रेी को किसी भी रोजगार के प्रस्ताव के लिए नियोक्ता बाध्य नहीं होगा और न ही ट्रेनी नियोक्ता की ओर से प्रस्तावित किसी भी रोजगार को स्वीकार करने के लिए बाध्य होगा।

2.png

जॉब और करियर के लिए देखें

Teacher Vacancy: इस राज्य में संगीत, आर्ट और फिजिकल एजुकेशन टीचर्स की भर्ती
विदेश में पोस्ट ग्रेजुएशन और पीएचडी के लिए सरकार देगी 40 हजार डॉलर, आज ही करें आवेदन
RPSC: राजस्थान पीएससी ने निकाली 1913 पदों पर असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती
परीक्षा से पहले तनाव में हैं तो एक्सपर्स्ट से पूछ लीजिए सवाल, मिलेगी राहत
Statistics: आंकड़ों को समझने और समझाने के बन जाएंगे एक्सपर्ट, कॅरियर में भरेंगे ऊंची उड़ान



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://bit.ly/3Nwkmim
Share:

0 comments:

Post a Comment

Labels

Support