Get Latest Job and Career Alerts- latest job - government job - new vacancy - police job - bank job - ssc - upsc - rpsc - rrb

Indian Railway Jobs: इडयन रलव म 772 पद पर नकल भरत 10व पस क लए बड खबर

देश के सबसे बड़े सरकारी विभाग में बड़े पैमाने पर सरकारी नौकरी निकल रही है। इंडियन रेलवे में 10वीं पास युवाओं की भर्ती निकाली है। यह भर्ती साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे में अप्रेंटिस के पदों पर की जा रही है। इसके आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। 7 जुलाई तक आवेदन किए जा सकते हैं।

भारतीय रेलवे ने युवाओं के लिए सरकारी नौकरी का बड़ा ऑफर दिया है। रेलवे में नौकरी का सपना देखने वाले युवाओं के लिए अप्रेंटिस सहित कुल 772 पदों पर भर्ती निकाली है। इंडियन रेलवे के साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट secrindianrailway.gov.in पर अधिक जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इच्छुक उम्मीदवारों को 7 जुलाई से पहले आवेदन कर लेना चाहिए।

रेलवे में भर्ती के लिए मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं पास होना अनिवार्य है। इनके साथ ही उम्मीदवारों के पास संबंधित ट्रेड में नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट भी होना चाहिए। रेलवे की इस भर्ती के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 15 साल और अधिकतम उम्र 24 साल है। यानी उम्मीदवार 15 से 24 साल के बीच होना चाहिए। आयु की गणना 6 जून 2023 को आधार मानकर की जाएगी।

 

यह भी पढ़ेंः रेलवे के इस विभाग में सिविल इंजीनियर पदों के लिए निकली भर्ती

कैसी है चयन प्रक्रिया

रेलवे में नौकरी की चाहत रखने वाले उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर होगा। जिस ट्रेड में अप्रेंटिस की जाना है, उस ट्रेड में मैट्रिक और आइआइटी के प्रतिशत के आधार पर मेरिट लिस्ट बनेगी। नोटिफिकेशन के मुताबिक ये पोस्टिंग नागपुर डिवीजन के लिए की जाएगी।

 

419 पदों पर असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती, 26 जून है आवेदन की अंतिम तारीख

इन पदों पर भर्ती

फिटर

91 पद
बढ़ई 40 पद
वेल्डर 22 पद
कोपा 117 पद
इलेक्ट्रीशियन – 206 पद
आशुलिपिक (अंग्रेजी)/सचिवीय सहायक 20 पद
स्टेनोग्राफर (हिंदी) 10 पद
प्लंबर 22 पद
पेंटर 42 पद
वायरमैन 40 पद
इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक 12 पद
डीजल मैकेनिक 75 पद
अपहोस्टर 02 पद
मशीनिस्ट 34 पद
टर्नर 09 पद
दंत प्रयोगशाला तकनीशियन 01 पद
अस्पताल अपशिष्ट प्रबंधन तकनीशियन 01 पद
स्वास्थ्य स्वच्छता निरीक्षक 01 पद
गैस कटर 04 पद
केबल योजक 20 पद
सचिवीय अभ्यास 03 पद

Personality Development: करियर में पहचान दिलाती है आपकी पर्सनालिटी, इन बातों का रखें ध्यान

बगैर परीक्षा दिए जूनियर टेक्निकल एसोसिएट की भर्ती

इसके अलावा रेलवे ने जूनियर टेक्निकल एसोसिएट के 32 पदों पर भी भर्ती निकाली है। इन पदों के लिए आवेदन के लिए 30 जून तक का समय दिया गया है। इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आवेदन फार्म indian railway scr की आफिशियल वेबसाइट scrindianrailways.gov.in से डाउनलोड किए जा सकते हैं।

 

यह भी पढ़ेंः टूरिज्म और होटल मैनेजमेंट में करियर, 5 स्टार होटलों में भी मिलता है शानदार जॉब

 

यह है शैक्षणिक योग्यता

जूनियर टेक्निकल एसोसिएट (वर्क्स)
सिविल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट या डिप्लोमा या बी.एससी की डिग्री।

जूनियर टेक्निकल एसोसिएट (इलेक्ट्रिकल) (ड्राइंग)
बैचलर डिग्री (ए) मैकेनिकल/इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग या
(बी) मैकेनिकल/इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग के किसी भी सब स्ट्रीम का संयोजन या मैकेनिकल/ इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या मैकेनिकल/इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग के किसी भी सब स्ट्रीम का कॉम्बिनेशन होना चाहिए।

जूनियर टेक्निकल एसोसिएट एस एंड टी (ड्राइंग)
(ए) इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स / सूचना प्रौद्योगिकी / संचार इंजीनियरिंग / कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग / कंप्यूटर इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या (बी) इलेक्ट्रिकल के किसी भी सब स्ट्रीम का कॉम्बिनेशन /सूचना प्रौद्योगिकी / इलेक्ट्रॉनिक्स / संचार इंजीनियरिंग / कंप्यूटर विज्ञान और कंप्यूटर विज्ञान / कंप्यूटर इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए।

 

यहां भेजे आवेदन

जूनियर टेक्निकल पदों पर भर्ती के इच्छुक आवेदक प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी के कार्यालय, चौथी मंजिल, कार्मिक विभाग,रेल निलयम, दक्षिण मध्य रेलवे सिकंदराबाद pin-500025 को भेज सकते हैं।

 

यहां देखें नोटिफिकेशन

https://scr.indianrailways.gov.in/





from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://bit.ly/43LvxdW
Share:

0 comments:

Post a Comment

Labels

Support