कई एम्प्लॉयर इंटरव्यू के दौरान प्रतिभागियों से एक जैसे सवाल पूछते हैं। उदाहरण के लिए कस्टमर सर्विस में एक मैनेजर से पूछा जाता है- वह समय बताएं जब आप दो लोगों के बीच के विवाद को सुलझाएंगे। इस तरह के सवालों के जवाब देते समय स्टार फ्रेमवर्क काम में लें। इससे आपकी सफल होने की संभावना बढ़ जाती है।
सिचुएशन
इंटरव्यू के दौरान आप जो कहानी कहना चाहते हैं, उसका संदर्भ बनाएं। एक अच्छी मूवी की तरह संदर्भ से ऑडियंस में एक्साइटमेंट बना रहता है। खुद को इस तरह से पेश करें कि आपने हर स्थिति में चुनौतियों का सामना करते हुए जीवन में सफलता प्राप्त की है। खुद को विजेता के रूप में पेश करने से इंटरव्यू में सफलता के चांस बढ़ेंगे।
टास्क
इंटरव्यू के दौरान बताएं कि पुरानी कंपनी में खासतौर पर आपसे क्या अपेक्षा की गई थी। इस तरह आप दर्शा पाते हैं कि आपके कार्य कंपनी में किस तरह से बदलाव लाया। इस तरह इंटरव्यूअर्स भी तय कर पाते हैं कि आप नए रोल में फिट हो सकते हैं या नहीं। अपने कार्यों का सटीक विश्लेषण करें।
एक्शन
यह आपकी कहानी का मुख्य भाग है। बताएं कि आपने सामने आई समस्या पर क्या एक्शन लिया। इससे आपके काम करने के तरीके के बारे में पता लगेगा। उदाहरण के तौर पर मैं नाराज ग्राहक को एक तरफ लेकर गया। उससे माफी मांगी व रिफंड दिया क्योंकि उसकी शिकायत सही थी। इससे आपके एटीट्यूड के बारे में भी पता लगता है।
रिजल्ट
इंटरव्यूअर को बताएं कि आपके रिजल्ट्स कितने पॉजिटिव रहे और ये जॉब प्रोफाइल के लिए कितने महत्वपूर्ण हैं। सबसे ज्यादा प्रभाव के लिए मापे जाने योग्य परिणामों के बारे में बताएं। उदाहरण के तौर पर बताएं कि मेरी मासिक मीटिंग के कारण क्लाइंट ने हमारी सर्विस का कॉन्टै्रक्ट दो साल के लिए बढ़ा दिया। अगर आप अपने परिणामों के माध्यम से अपनी योग्यताएं पेश करेंगे तो फायदा होगा।
पॉजिटिव एटीट्यूड
अगर आप हर सवाल पर अपना सकारात्मक रुख पेश करते हैं तो इंटरव्यूअर्स आपसे काफी प्रभावित होते हैं। आपको बताना चाहिए कि आप किस तरह से हर समस्या को आगे बढऩे के एक अवसर के रूप में लेते हैं। आपको इंटरव्यू के दौरान अपनी ओर से कुछ सवाल पूछने चाहिए और कंपनी व जॉब प्रोफाइल के प्रति अपनी रुचि का प्रदर्शन करना चाहिए। आपकी बातों से इंटरव्यूअर के पास संदेश जाना चाहिए कि आप जॉब को पैशन समझेंगे और हमेशा परिणाम केंद्रित रहेंगे।
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