Get Latest Job and Career Alerts- latest job - government job - new vacancy - police job - bank job - ssc - upsc - rpsc - rrb

10वीं पास छात्रों के लिए बेहतरीन मौका, निकली 4 हजार भर्तियां

उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) ने टेक्नीशियन (लाइन) के 4 हजार 102 पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अप्रेल 2019 निर्धारित की गई है। हर तरह के आरक्षण और आयु सीमा में छूट का लाभ सिर्फ उत्तर प्रदेश के मूल निवासी उम्मीदवारों को मिलेगा। अन्य राज्यों के उम्मीदवार अनारक्षित श्रेणी में आएंगे और इसी श्रेणी में आवेदन करने के योग्य होंगे। उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 18 और अधिकतम उम्र 40 साल तय की गई है।

क्या है योग्यता व शुल्क
मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से विज्ञान विषय के साथ दसवीं की परीक्षा पास होना चाहिए। साथ ही मान्यता प्राप्त संस्थान से वायरमैन, इलेक्ट्रिशियन, लाइनमैन, इलेक्ट्रिकल ट्रेड में आईटीआई प्रमाण पत्र होना चाहिए। प्रार्थी को कम्प्यूटर पर कार्य करने का ज्ञान होना चाहिए। आवेदन के समय अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति श्रेणी (उत्तरप्रदेश मूल निवासी होना आवश्यक है) के लिए 700 रुपए व अन्य श्रेणियों के लिए 1000 रुपए शुल्क निर्धारित किया गया है। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेटबैंकिंग और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के चालान से कर सकते हैं।

यह होगी परीक्षा प्रक्रिया
योग्य उम्मीदवारों का चयन कम्प्यूटर आधारित लिखित परीक्षा (सीबीटी) के आधार पर किया जाएगा। परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों का स्किल टेस्ट और प्रमाण पत्र सत्यापन होगा। लिखित परीक्षा दो चरणों में पूरी होगी। इसके लिए उम्मीदवारों को तीन घंटे का समय दिया जाएगा। पहले चरण की लिखित परीक्षा में कम्प्यूटर ज्ञान से संबंधित बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। कुल 50 प्रश्न पूछे जाएंगे और प्रत्येक के लिए एक अंक निर्धारित होगा। इस परीक्षा में उम्मीदवारों को कम से कम 2० अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। दूसरे चरण की लिखित परीक्षा में सामान्य अध्ययन और तार्किक ज्ञान, सामान्य हिन्दी, सामान्य अंग्रेजी और तकनीकी विषयक ज्ञान से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। इस परीक्षा में उम्मीदवारों को कम से कम 67 अंक प्राप्त करने अनिवार्य हैं। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग रहेगी।

यूं करंे ऑनलाइन अप्लाई
सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट http://bit.ly/2J6DVzO पर जाएं। होम पेज खुलने पर ऊपर की ओर दिए गए वैकेंसी, रिजल्ट ऑप्शन पर क्लिक करें। ऐसा करने पर एक नया वेबपेज खुल जाएगा। अप्लाई ऑनलाइन फॉर द पोस्ट ऑफ टेक्नीशियन शीर्षक दिखाई देगा। क्लिक करते ही रिक्तियों संबंधित विस्तृत विज्ञापन आपकी कम्प्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगा। विज्ञापन में दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें। ध्यान रहे ऑनलाइन आवेदन करते समय फोटोग्राफ और अन्य मांगे गए दस्तावेजों की स्कैन कॉपियों को निर्धारित साइज में ही अपलोड करें, अंत में सब्मिट करें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2v1tALi
Share:

0 comments:

Post a Comment

Labels

Support