Get Latest Job and Career Alerts- latest job - government job - new vacancy - police job - bank job - ssc - upsc - rpsc - rrb

स्मार्ट तरीकों से काम करके आप सफलता को छू सकते हैं

किसी भी काम में खुद को सफल बनाने के लिए आपको मेहनत के साथ काम करने के अलावा स्मार्ट तरीकों से भी काम करना होता है। कई बार ऐसा होता है कि कड़ी मेहनत करने के बाद भी आपका काम खराब हो जाता है। इससे आपको हार नहीं माननी चाहिए बल्कि आपको अपने काम करने के तरीकों में बदलाव लाना चाहिए। हो सकता है कि आप नए तरीकों के जरिए उस काम को बेहतर तरीके से पूरा कर सकें। याद रखें कि आपको मेहनती बनने के साथ-साथ स्मार्ट भी बनना होता है, तभी सफलता मिलती है। मेहनत के साथ-साथ आपको अपने कामों को स्मार्ट तरीके से करना होगा ताकि आपका समय भी बचे। आइए जानते हैं कि आप किन तरीकों से खुद को स्मार्ट बना सकते हैं।

काम को शेड्यूल करें
अपने कामों को स्मार्ट तरीके से पूरा करने का एक तरीका यह भी है कि आप अपने सभी कामों के लिए एक शेड्यूल बना लें। हालांकि, जरूरत पडऩे पर फ्लेक्सिबल भी रहें। शेड्यूल बनाने से आप समय पर अपने सभी काम सही तरह से पूरे कर पाएंगे और आपके काम जल्दी भी होंगे।

80-20 नियम अपनाएं
आपको उन कामों को ज्यादा महत्व देना चाहिए और पहले करना चाहिए जिनमें आपको 20 प्रतिशत काम करना पड़े और 80 प्रतिशत परिणाम मिलें। आपको इसके विपरीत तरह के कामों पर ज्यादा समय नहीं लगाना चाहिए, यही आपके और आपकी कंपनी के लिए सबसे अच्छा रहेगा।

दिमाग को आजाद रखें
हमेशा याद रखें कि आपको सभी चीजें याद रखने की जरूरत नहीं होती। कई चीजें या काम ऐसे होते हैं जिन्हें आप बेकार में ही अपने दिमाग में रखते हैं। आपको चाहिए कि आप अपने दिमाग को जितना फ्री रख सकते हैं, रखें। जब आप ऐसा करेंगे, तब आप बेहतर तरीके से अपने सभी कामों को पूरा कर सकेंगे। व्यस्त दिमाग कई बार आपको सही निर्णय लेने से रोक लेता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2vxJI8f
Share:

0 comments:

Post a Comment

Labels

Support