Get Latest Job and Career Alerts- latest job - government job - new vacancy - police job - bank job - ssc - upsc - rpsc - rrb

RRB लोको पायलट व टेक्नीशियन भर्ती 26502 से बढ़कर 60,000 पदों की होगी

rrb recruitment 2018: रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट व टेक्नीशियन भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे है आवेदकों के लिए गुड न्यूज है। रेलवे द्वारा निकाली गई ग्रुप सी (असिस्टेंट लोको पायलट व टेक्नीशियन) की वैकेंसी 26,502 से बढ़कर 60,000 की जा सकती है। रेलवे ने नोटिस जारी कर यह जानकारी दी है। 9 अगस्त से शुरू होने जा रही असिस्टेंट लोको पायलट व टेक्नीशियन ऑनलाइन भर्ती परीक्षा से एक सप्ताह पहले रेलवे ने आवेदकों के लिए यह बड़ी घोषणा की है। 47 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने असिस्टेंट लोको पायलट व टेक्नीशियन भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन किया है।

रेलवे ने वैकेंसी बढ़ाने वाले अपने नोटिफिकेशन में कहा है 'CEN 01/2018 नोटिस में ALP और Technicians के पदों पर 26,502 वैकेंसी की जानकारी दी गई थी। इन भर्तियों की संख्या दोगुना से भी ज्यादा करके 60,000 की जा सकती है। जल्द ही आरआरबी की वेबसाइट पर इस संबंध में सूचना दी जाएगी। उम्मीदवार इस सूचना के लिए आरआरबी की वेबसाइट चेक करते रहें।'

आपको बता दें कि फरवरी माह में रेलवे ने ग्रुप डी व ग्रुप सी (एएलपी- असिस्टेंट लोको पायलट व टेक्नीशियन) की करीब 90 हजार भर्तियां निकाली थीं। इनमें करीब 62 हजार भर्तियां ग्रुप डी की थी और 26,502 वैकेंसी (एएलपी- असिस्टेंट लोको पायलट व टेक्नीशियन) की थी। 26,502 वैकेंसी में 17,673 अस्सिटेंट लोको पायलट और 8,829 तकनीशियन की पोस्ट थी। 90 हजार भर्तियों के लिए 2 करोड़ 37 लाख आवेदन आए थे।


रिजल्ट के साथ वेटिंग लिस्ट भी निकाली जाएगी। यानी जब फाइनल सेलेक्शन का रिजल्ट घोषित किया जाएगा तब कुछ उम्मीदवारों को वेटिंग लिस्ट में शामिल किया जाएगा। अगर कोई चयनित उम्मीदवार किसी कारणवश ज्वॉइन करने से इनकार कर देता है तो वेटिंग लिस्ट में शामिल उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा। यानी बाद में भी कुछ उम्मीदवारों की किस्मत चमक सकती है।

रेलवे भर्ती बोर्ड ने बताया है कि वेटिंग लिस्ट में कुल वैकेंसी के 50 फीसदी उम्मीदवार शामिल किए जाएंगे। दरअसल सरकारी नौकरी की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवा एक साथ कई गवर्नमेंट जॉब एग्जाम देते रहते हैं जैसे एसएससी, सीडीएस, बैंक पीओ, बैंक क्लर्क, पीसीएस आदि। 90 हजार वैकेंसी के लिए जिन उम्मीदवारों का फाइनल सेलेक्शन होगा उनमें से बहुत से ऐसे हो सकते हैं जिनका सेलेक्शन किसी अन्य सरकारी नौकरी में हो गया हो। ऐसी स्थिति में वह रेलवे में ज्वॉइन करने से इनकार कर सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2OzsShf
Share:

0 comments:

Post a Comment

Labels

Support