Get Latest Job and Career Alerts- latest job - government job - new vacancy - police job - bank job - ssc - upsc - rpsc - rrb

आर्मी में कंपल्सरी होगा योग सीखना, वरना नहीं मिलेगी जॉब, पढ़े पूरी डिटेल्स

आज पश्चिमी देश योग तथा ध्यान के प्रभाव तथा हमारे मन-मस्तिष्क एवं शरीर को होने वाले फायदों पर शोध कर रहे हैं। योग के सकारात्मक प्रभावों को देखते हुए पश्चिमी देश योग पर ज्यादा रुचि दिखा रहे हैं। अकेले अमेरिका में, लगभग 20 मिलियन लोग योग का अभ्यास कर रहे हैं और ये संख्या हर साल 5 प्रतिशत बढ़ रही है।

यही नहीं अमेरिकी सैन्य प्रशिक्षण ने अपने प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में योग को अपनाया है और इसके लिए बाकायदा प्रशिक्षित योगा ट्रेनर्स को भी हायर किया जा रहा है। वर्तमान में अमरीकी आर्मी की military treatment facilities (MTFs) यूनिट में योग के जरिए मरीजों को स्वस्थ करने की ट्रेनिंग दी जा रही है। साथ ही अमरीकी सेना की मुख्य इंश्योरेंस कंपनी भी योग हेल्थ बेनीफिट्स पाने के लिए इंश्योरेंस कर रही है।

अमरीकी सेना में MTF प्रोग्राम के जरिए सैन्यकर्मियों को योग तथा योग-निद्रा का अभ्यास करवाया गया और उसके सकारात्मक प्रभावों को देखते हुए रक्षा सचिव से वर्ष 2019 में एक नया बिल National Defense Authorization Act पास करने की सिफारिश की गई है जिसके तहत सेना ज्वॉइन करने से पहले सभी जवानों को योग तथा तनावमुक्ति हेतु ध्यान सीखना होगा।

ऐसे बनाएं योग में कॅरियर
योग में कॅरियर बनाने के लिए आप अपने किसी नजदीकी योग टीचिंग सेंटर से सीख सकते हैं। आप चाहे तो किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से भी योग में डिग्री अथवा डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। इन कोर्सेज की पूरे विश्व में मान्यता है साथ ही इनके सर्टिफिकेट्स के आधार पर आप आसानी से जॉब पा सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2Fmyx9O
Share:

0 comments:

Post a Comment

Labels

Support