Get Latest Job and Career Alerts- latest job - government job - new vacancy - police job - bank job - ssc - upsc - rpsc - rrb

जाने, किस तरह कम कर सकते हैं वर्कप्लेस का तनाव

वर्तमान में वर्कप्लेस पर तनाव होना एक सामान्य बात हो चुकी है। वर्कलोड और सीनियर्स की अपेक्षाओं को मैनेज करना कठिन होता है। लंबे कामकाजी घंटे, सिस्टम व प्रोसेस का अभाव, अवास्तविक डेडलाइन्स व मैनेजर के सपोर्ट की कमी के कारण भी तनाव हो सकता है। जानते हैं कि इस तनाव को कम कैसे करें।

बेसिक्स को समझें
पता करें कि क्या आपको वाकई तनाव होता है। रिश्तों में निवेश करें, दोस्तों के साथ समय गुजारें, सेहत के लिए अपनी लाइफस्टाइल पर गौर करें, काम से नियमित ब्रेक लेते रहें। ऑफिस में रिलेक्स रहें।

समय को मैनेज करें
अपने काम के तनाव को कम करने के लिए समय को मैनेज करना बहुत जरूरी होता है। यदि आप काम का दबाव महसूस करते हैं तो अपनी वर्क स्टाइल में बदलाव के बारे में भी विचार कर सकते हैं।

सीमाएं तय करें
अपनी सीमाएं तय करें कि आप आरामदायक कैसे महसूस करते हैं और कब असहज हो जाते हैं। आपको इसके बारे में अन्य लोगों से भी बात करनी चाहिए। तनाव को मैनेज करने में प्रभावी संवाद की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

मदद लें
अगर लगता है कि आप तनाव के शिकार हैं तो इससे निपटने के लिए काउंसलर की मदद लेनी चाहिए। ज्यादातर प्रोग्रेसिव कंपनियों में इन-हाउस काउंसलर होता है। कई कंपनियां फ्लेक्सी टाइमिंग ऑफर करती हैं। इससे एम्प्लॉइज का स्ट्रेस मैनेज हो सकता है। यदि कंपनी में यह विकल्प नहीं है तो आप मैनेजर से हेल्दी वर्क-लाइफ बैलेंस के तरीके जान सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2DJmvWg
Share:

0 comments:

Post a Comment

Labels

Support