Get Latest Job and Career Alerts- latest job - government job - new vacancy - police job - bank job - ssc - upsc - rpsc - rrb

अपनाएं ये टिप्स, सफलता चूमेगी आपके कदम

इंडिया स्टार्टअप के लिए अब हब बन गया है। आईटी से लेकर फूड सहित सभी क्षेत्रों में यंग एन्टरप्रेन्योर अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं। लेकिन स्टार्टअप की दुनिया मेंं आप अपने स्टार्टअप को कैसे संभाल पाते हैं, यह थोड़ा मुश्किल काम है। क्योंकि अब हर क्षेत्र में स्टार्टअप के बीच कम्पीटिशन बढ़ गया है। इसके कारण कई बेहतरीन स्टार्टअप को ग्रोथ में समस्या का सामना करना पड़ रहा है। स्टार्टअप की लगातार ग्रोथ होती रहे इसके लिए क्या किया जा सकता है। इस सबंध में हमने कुछ विशेषज्ञों से बात की, जानें उनके खास टिप्स।

कस्टमर की नीड समझें
किसी भी बिजनेस की सफलता उसके कस्टमर्स पर निर्भर होती है। इसलिए अपने स्टार्टअप को सही दिशा देने के लिए आपको अपने कस्टमर की आवश्यकता समझने की जरूरत है। आप जिस फील्ड में हैं, वहां किसी उम्र के कस्टमर को आपको टारगेट करना है। आपके समान दूसरे स्टार्टअप के प्रति उनका रुझान क्या है। वो ऐसा क्या उम्मीद करते हैं जो आप उन्हें दे सकते हो लेकिन दूसरे स्टार्टअप नहीं। कस्टमर रिसर्च के बिना कोई भी स्टार्टअप ज्यादा दिनों तक इस कम्पीटिशन में बना नहीं रह सकता है।

ट्रेंड और न्यूज पर रखें नजर
एंटरप्रेन्योर के लिए यह जरुरी है कि वह सभी प्रकार की न्यूज पर फोकस रहे। देश-दुनिया में किसी भी क्षेत्र के बाजार में क्या चल रहा है इसकी जानकारी उसे होना बहुत जरुरी है। क्योंकि इससे आपको नई पॉलिसी की जानकारियां मिलेंगी। साथ ही दूसरे फील्ड के स्टार्टअप ग्रोथ के लिए क्या कर रहे हैं यह भी जान पाएंगे। साथ ही यह प्रयास भी करें कि आप स्थानीय बिजनेस गु्रप्स का भी हिस्सा बने रहे, जिससे कि आपको विशेषज्ञों से बातचीत करने का मौका मिलता रहे।

 



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2AhwCNK
Share:

0 comments:

Post a Comment

Labels

Support