एक फ्रेश जॉब शुरू करना हमेशा चुनौती से भरा होता है। आप अपने कम्फर्ट जोन से बाहर होते हैं, आपके पास संसाधनों की पर्याप्त जानकारी नहीं होती है। आपके लिए कलीग्स अजनबी होते हैं। आपके पास नई जॉब से जुड़ा कोई नेटवर्क नहीं होता है। शुरुआत में आपको थोड़ी सहूलियत मिलती है। तब तक न तो आपसे कोई बड़ी अपेक्षा की जाती है और न ही आपकी किसी गलती पर आपको दोष दिया जाता है। यदि आप नई जॉब में रणनीति बनाकर काम करें तो आपको सफलता मिल सकती है।
शुरुआत किस तरह से करें
नए जॉब को मैराथन की तरह देखना चाहिए। आपके पास स्किल्स और प्रैक्टिस है। इसी से आपको चुना गया है। अपने पहले दिन काम पर लेट न पहुंचें। यदि वहां पर ऑन-बोर्डिंग प्रोसेस है तो इसे तत्परता से पूरा करें। आपको अपने लिए जरूरी टूल्स जैसे आईडी कार्ड, सिक्योरिटी पास, लैपटॉप, फोन, पॉलिसी हैंडबुक, ईमेल आईडी, संस्थान का चार्ट, सीट, इंटरनेट पासवर्ड आदि मिलेंगे। यदि वहां पर कोई फॉर्मल प्रोसेस नहीं है तो अपने मैनेजर और एचआर से मिलें और चीजों को समझने की कोशिश करें।
किस तरह से जुड़ा जाए
जब वर्कप्लेस पर टूल्स मिल जाएं तो लोगों से मिलें। सफलता के लिए फिजिकल रिसोर्स और कलीग्स के सपोर्ट की जरूरत पड़ती है। पहले कुछ दिनों में आप जितने लोगों से मिल सकते हैं, उनसे मिलें। उन लोगों से भी जुड़ें, जिन्होंने हाल ही में फर्म ज्वॉइन की है। नए लोगों को दोस्त बनाना ज्यादा आसान है। शुरुआती सप्ताह में कभी अकेले कॉफी या लंच न लें। वर्क-ब्रेक्स के दौरान लोगों को जानने की कोशिश करें। मीटिंग्स और प्रोजेक्ट टास्क के दौरान कलीग्स के साथ प्रोफेशनली जुडऩे की कोशिश करें।
सीखा कैसे जाए
जैसे-जैसे प्रोफेशनल दायरा बढ़ाएं, वैसे-वैसे ज्ञान प्राप्त करने के अवसरों में इजाफा करें। सवाल पूछने से न घबराएं। शुुरुआती दिनों में लोग आशा करते हैं कि नया व्यक्ति उनसे सवाल करेगा। वे भी खुशी-खुशी आपकी मदद करेंगे। जब भी कोई व्यक्ति आपको फ्री नजर आए, उससे सवाल पूछें और अपनी जिज्ञासा शांत करें। लोगों से पूछें कि वे क्या काम करते हैं और वे आपकी कैसे मदद कर सकते हैं। एक ही व्यक्ति से सब कुछ जानने की कोशिश न करें। हल्के-फुल्के सवालों के जवाबों के लिए मौजूदा दस्तावेजों को पढ़ें।
महत्वपूर्ण काम किस तरह से करें
अगर आपका रोल अच्छी तरह से परिभाषित है और आपके पुराने काम की तरह है तो आप खुद पहले सप्ताह में ही प्रोडक्टिव हो सकते हैं। अन्य मामलों में आपको पीक परफॉर्मेंस तक पहुंचने में एक से तीन महीने तक लग सकते हैं। आपको अपेक्षाओं को समझने और गोल्स व टाइमलाइन को परिभाषित करने के लिए मैनेजर के साथ मीटिंग करनी चाहिए। समय की बर्बादी रोकने और अपना रोजमर्रा का रूटीन सेट करने के लिए व्यवस्थित बनें। टारगेट्स को रिव्यू करते रहें।
गति कैसे पकड़ें
प्रभावी तरीके से प्रगति करें। अपने कलीग्स और मैनेजर्स के फैसले लेने के तरीके को समझें। वे वन-टू-वन मीटिंग्स लेना पसंद करते हैं या ईमेल के माध्यम से बात करते हैं? क्या सभी इंटरनल मीटिंग्स गंभीरता से होती हैं या उन्हें रिशेड्यूल किया जा सकता है या लेट पहुंचा जा सकता है? अपने दिन को कंट्रोल करना सीखें। याद रखें कि आप कंपनी में नए हैं और हर चीज आपके मुताबिक नहीं होगी। शुरुआती कुछ महीनों में विफलता मिलने पर भी शांत रहें।
प्रतिष्ठा कैसे बनाई जाए
काम शुरू करने के कुछ महीनों में प्रोफेशनल प्रतिष्ठा बनना शुरू हो जाएगी। खुद पर लोगों का भरोसा बनने दें। ऐसे व्यक्ति बनें, जो समय पर काम पूरा करता है और फैसला सही लेता है। जिन कामों को पूरा करने की जिम्मेदारी आपकी है, उनमें पहल करें। कलीग्स का काम पूरा करने में मदद करें। उपलब्धि मिलने पर विनम्र बनें और फेलियर्स की खुलकर चर्चा करें। आप जो काम नहीं करेंगे या जो आपको स्वीकार नहीं है, उसके बारे में सीमा तय करें।
खुद को सुरक्षित कैसे करें
मुश्किल दिनों से बचने के लिए अपने कॅरियर को सुरक्षित बनाएं। कंपनी में ऐसा व्यक्ति खोजें, जो मुश्किल समय में आपकी बड़ी मदद के लिए तैयार रहे। हर किसी के साथ अच्छे संबंध बनाएं। अपने पुराने कलीग्स और दोस्तों से मिलते रहें। ये आपको जमीन से जोड़े रखने वाले प्रोफेशनल एंकर हैं। अपने मैनेजर के साथ अपनी परफॉर्मेंस के बारे में मासिक या त्रैमासिक रिव्यू करें और उससे फीडबैक लें ताकि आप अपनी गलतियों को समय रहते सुधार सकें।
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