Get Latest Job and Career Alerts- latest job - government job - new vacancy - police job - bank job - ssc - upsc - rpsc - rrb

राजस्थान : सरकारी महाविद्यालयों में शिक्षकों के 850 पद जल्द भरे जाएंगे

राजस्थान के उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि भर्ती एवं स्थानांतरण से अनुसूचित जनजाति उपयोजना क्षेत्र (टीएसपी) क्षेत्र के सरकारी महाविद्यालयों के रिक्त पदों को शीघ्र भरा जाएगा। भाटी ने सदन में प्रश्नकाल के दौरान विधायक राजकुमार रोत के मूल प्रश्न के जवाब में कहा कि प्रदेश में अनुसूचित क्षेत्र में संचालित राजकीय महाविद्यालयों में शिक्षकों के अधिकांश पद भरे हुए हैं और शेष रिक्त पदों को स्थानान्तरण एवं राजस्थान लोक सेवा आयोग से चयनित अभ्यर्थियों की सूची प्राप्त होने पर भरा जा सकेगा।

उन्होंने महाविद्यालयवार शिक्षकों के स्वीकृत, भरे हुए एवं रिक्त पदों का विवरण सदन के पटल पर रखा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 252 महाविद्यालयों में शिक्षकों के लगभग दो हजार पद रिक्त हैं। इनमें से 850 पदों की भर्ती की अभ्यर्थना राजस्थान लोक सेवा आयोग को भेजी जा चुकी है।

उन्होंने आगे बताया कि शिक्षा (ग्रुप-1) विभाग के आदेश 18 फरवरी, 2010 के अनुसार राज्य के समस्त शिक्षक-प्रशिक्षण पाठयक्रमों (एम.एड., बी.एड., बी.पी.एड., शिक्षा शास्त्री, एस.टी.सी.) में अनुसूचित जनजाति उपयोजना क्षेत्र के स्थानीय अनुसूचित जनजाति के युवाओं को, प्रावधित 12 प्रतिशत का 45 प्रतिशत आरक्षण, सम्पूर्ण राज्य में स्थित शिक्षक-प्रशिक्षण संस्थाओं में राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद द्वारा स्वीकृत सीटों पर लागू किया गया है। यह आरक्षण अनुसूचित जनजाति के 12 प्रतिशत आरक्षण के अधीन ही है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2teGsgu
Share:

0 comments:

Post a Comment

Labels

Support