Get Latest Job and Career Alerts- latest job - government job - new vacancy - police job - bank job - ssc - upsc - rpsc - rrb

UPPSC में निकली भर्ती, 19 फरवरी से पहले करें अप्लाई

उत्तर प्रदेश में सब-ऑर्डिनेट सर्विस सेलेक्शन कमीशन ने 672 विभिन्न पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस भर्ती के माध्यम से मार्केटिंग इंस्पेक्टर, एग्जीक्यूटिव ऑफिसर, कॉन्सोलिडेशन ऑफिसर सहित कई अन्य पदों के लिए चयन किया जाएगा। कन्सोलिडेशन ऑफिसर, सप्लाई इंस्पेक्टर के लिए 21 साल से 40 साल, इंफोर्मेशन ऑफिसर के लिए 18 से 40 साल और रेवेन्यू ऑफिसर के लिए 21 साल से 40 वर्ष उम्र सीमा निर्धारित की गई है।

परीक्षार्थी अंतिम तिथि का इंतजार ना करें और 19 फरवरी, 2019 से पहले इन पदों के लिए आवेदन कर दें। परीक्षार्थी को उत्तरप्रदेश के सामान्य ज्ञान के अलावा संबंधित क्षेत्र से जुड़ी बेसिक जानकारी होना जरूरी है। इन पदों पर भारी संख्या में आवेदन आने की उम्मीद हैं, परीक्षार्थी परीक्षा को गंभीरता से लेते हुए अभी से तैयारी में जुट जाएंगे तो सफल होना आसान होगा।

योग्यता और उम्र सीमा
कुल पदों में से सहायक चकबंदी अधिकारी के 94, सूचना अधिकारी (हिंदी) के 11, विपणन निरीक्षक के 194, पूर्ति निरीक्षक के 151, सहायक उद्यान निरीक्षक के 89, अधिशासी अधिकारी के (नगर पंचायत) के 107 और राजस्व निरीक्षक के 26 पदों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। चकबंदी आयुक्त और आयुक्त खाद्य और रसद का ग्रेड पे 9300-5200 रुपए होगा।

आवेदन प्रक्रिया
इन सभी पदों के लिए उम्मीदवारों को विभाग की वेबसाइट http://bit.ly/2LdVfn8 पर ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। हर तरह के आरक्षण का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के मूल निवासियों का प्राप्त होगा। अन्य राज्यों के अभ्यर्थियों को अनारक्षित श्रेणी में माना जाएगा और वे इसी श्रेणी में आवेदन करने के योग्य होंगे। आवेदन के दौरान किसी भी गलत जानकारी के लिए उम्मीदवार स्वयं जिम्मेदार होंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथी 19 फरवरी 2019 है। आवेदन में संशोधन करने के लिए 26 फरवरी 2019 तक का समय दिया गया है।

परीक्षा शुल्क व अन्य जानकारी
परीक्षा फॉर्म भरने के लिए सामान्य और ओबीसी वर्ग के आवेदक को जहां 225 रुपए देने होंगे। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति (एसटी) 125 रुपए और विकलांग (PWD) उम्मीदवारों के लिए 25 रुपए का भुगतान करना होगा। आवेदन पत्र शुल्क नेटबैंकिंग/ डेबिट/ क्रेडिट कार्ड/ यूपीआई या ई-वॉलेट के माध्यम से जमा कर सकते हैं। परीक्षार्थी ध्यान रखें कि परीक्षा के दौरान प्र्रश्न पत्र अंग्रेजी और हिन्दी दोनों भाषाओं में दिया जाएगा लेकिन सही जवाब अंग्रेजी विषय के आधार पर ही माने जाएंगे।

परीक्षा पैटर्न और अहर्ता
उम्मीदवारों का चयन सम्मिलित अवर अधीनस्थ सेवा (सामान्य चयन) प्रातियोगात्मक परीक्षा 2019 के आधार पर होगा। सभी पदों के लिए मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से किसी भी विषय में बैचलर डिग्री प्राप्त होनी चाहिए। साथ ही देवनागरी लिपि में हिन्दी का अच्छा ज्ञान होना आवश्यक है। वहीं सहायक उद्यान निरीक्षक के लिए बीएससी (एग्रीकल्चर) या बीएससी (बायोलॉजी) की डिग्री होनी चाहिए। अधिशासी अधिकारी के लिए किसी भी विषय में बैचलर डिग्री के साथ डोएक ‘ओ’ लेवल प्रमाण पत्र होना चाहिए। वहीं राजस्व निरीक्षक पद के लिए कॉमर्स या अर्थशास्त्र में बैचलर डिग्री प्राप्त होनी चाहिए। सभी पदों की ग्रेड-पे और स्केल अलग-अलग है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2BFlNH7
Share:

0 comments:

Post a Comment

Labels

Support