Get Latest Job and Career Alerts- latest job - government job - new vacancy - police job - bank job - ssc - upsc - rpsc - rrb

सरकार घर बैठे देगी 3000 रुपए महीना, आप भी ऐसे उठाएं फायदा

Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana लेबर मिनिस्ट्री ने हाल ही में 127 कामों की लिस्ट जारी की है, इन कार्यों में लगे हुए श्रमिकों को प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का लाभ मिलेगा। लेबर मिनिस्ट्री के अनुसार इन लिस्ट में वर्णित सूची में कार्यरत श्रमिकों को असंगठित क्षेत्र का श्रमिक मानते हुये उन्हें प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत 3 हजार रुपए मासिक पेंशन दी जाएगी।

ये है योजना
Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana के तहत 60 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद इन 127 प्रकार के कार्यों में निहित श्रमिकों को तीन हजार रुपये मासिक पेंशन का लाभ मिलेगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए न्यूनतम 18 और अधिकतम आयु 40 वर्ष की रखी गई है। आयु वर्ग के हिसाब से प्रति माह 50 रुपये से लेकर 200 रुपये तक मासिक अंशदान श्रमिक के खाते से कट जायेंगे और इतना ही पैसा सरकार देगी, जिसके बाद 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर इन श्रमिकों को तीन हजार रुपये मासिक पेंशन मिलेगी।

फायदा उठाने के लिए होने चाहिए ये डॉक्यूमेंट्स
प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PMSYM Yojana) का लाभ उठाने के लिए श्रम मंत्रालय ने कुछ डॉक्यूमेंट्स का होना अनिवार्य किया है। इस योजना का लाभ उन्ही को मिलेगा जिनकी मासिक आय 15 हजार रुपए से अधिक न हो। साथ ही लाभार्थी के पास आधार नंबर तथा बैंक में बचत खाता भी होना चाहिए ताकि पैसा उनके अकाउंट में ट्रांसफर किया जा सके। इन तीनों के बिना इस योजना का लाभ नहीं उठाया जा सकेगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2W4tM86
Share:

0 comments:

Post a Comment

Labels

Support