Get Latest Job and Career Alerts- latest job - government job - new vacancy - police job - bank job - ssc - upsc - rpsc - rrb

बिहार पुलिस में निकली बंपर भर्ती, 30 जून तक करें आवेदन

अगर आप सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो आपको पास मौका है। बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग आपको मौका दे रहा है। बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने एक्साइज सब-इंस्पेक्टर के पदों के लिए भर्तियां निकाली हैं। एक्साइज सब-इंस्पेक्टर के कुल 126 रिक्त पदों को भरा जाएगा। अगर आप भी इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो 30 जून 2018 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जून 2018 है। बिहार राज्य के मूल निवासियों को ही आरक्षण और आयुसीमा में छूट दी जाएगी।

भर्ति से संबंधित अधिक जानकारी के लिए ये नोटिफिकेशन देखें...

कुल पदों की संख्या - 126 (अनारक्षित- 42)

पद नाम -

एक्साइज सब-इंस्पेक्टर

योग्यता -

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

आयु सीमा -

20 वर्ष से 37 वर्ष। (राज्य सरकार के नियमों के मुताबिक बिहार राज्य के मूल निवासियों आयु सीमा में छूट दी जाएगी।)

वेतनमान -

इन पदों के लिए वेतनमान 9300 से 34800 रुपये प्रतिमाह (ग्रेड-पे 4200) रुपये दिया जाएगा।

आवेदन के लिए फीस

इन पदों के लिए आवेदन की फीस सामान्य और ओबीसी के उम्मीदवारों के लिए 700 रुपये। एससी/एसटी और महिला उम्मीदवारों के लिए 400 रुपये देना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम क्रेडिट/डेबिट कार्ड अथवा नेट बैंकिंग के जरिए करना होगा।

चयन-

इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा/शारीरिक मापदंड और शारीरिक दक्षता परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा दो चरणों में होगी। दो घंटे की प्रारंभिक परीक्षा 200 अंकों की होगी इसमें 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रारंभिक परीक्षा में पास होने के बाद मुख्य परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा।

मुख्य परीक्षा में दो प्रश्न पत्र होंगे। इनमें पहला प्रश्न पत्र सामान्य हिन्दी और दूसरा प्रश्न पत्र में सामान्य अध्ययन, सामान्य विज्ञान, इतिहास, भूगोल, गणित और रीजनिंग के प्रश्नों पर आधारित होगा। इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी। इसके बाद प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के अंकों को मिला कर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। फिर उम्मीदवारों को शारीरिक मापदंड और शारीरिक दक्षता परीक्षा देनी होगी।

शारीरिक मापदंड

शारीरिक दक्षता परीक्षा में शारीरित लंबाई, दौड़, ऊंची कूद, लंबी कूद, वजन, गोला फेंक आदि को परखा जाएगा।

एेसे करें आवेदन -

इन आप भी इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो विभाग की वेबसाइट www.bpssc.bih.nic.in पर लॉगइन करके आवेदन से जुड़ी प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन करने की लास्ट डेट - 30 जून 2018

वेबसाइट - www.bpssc.bih.nic.in



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://www.patrika.com/jobs/sub-inspector-vacancies-in-bihar-police-2888099/
via
Share:

0 comments:

Post a Comment

Labels

Support